परीक्षा में बिना पढ़े भी पास हो जाओगे | Exam में बिना पढ़े पास होने का तरीका

Toofan Express News

 परीक्षा में बिना पढ़े भी पास हो जाओगे | Exam में बिना पढ़े पास होने का तरीका 

बिना पढ़े पास कैसे करे:
दोस्तों Class में हर विद्यार्थी पढ़ाई में तेज नही होता तो दोस्तो आज हम जानेंगे परीक्षा में बिना पढ़े पास होने की आसान तरीका अगर आप परीक्षा के लिए एक दिन भी तयारी नही कर पाए तो, तो आप चिंता मत करो चलिए हम बिना पढ़े पास होने का तरीका जाने 
Toofan Express News

बिना पढ़े पास होने के राज ?
1. परेशानियों को हल करने की रणनीति 
2. परीक्षा को जानें
3. परीक्षा के बीच में समय व्यवस्थित करें
4. अपना प्लान बनाए 
5. शांत रहे 

1. परेशानियों को हल करने की रणनीति:

कई बार सही रणनीति आपको अपने जवाब तक पहुंचा देती है। वैकल्पिक जवाबों वाले सवाल में गलत जवाब बाहर हो जाते हैं। आपके पास छोटा मौका होता है, मन से जो सही लगे उसे चुन सकते हैं लेकिन तब ही जब माइनस मार्किंग न हो रही हो। उन जवाबों को ना चुनिए जो गलत हो सकते हैं। 

2. परीक्षा को जानें:

टेस्ट सबजेक्टिव (MCQs, True/False) हो सकता है या ऑब्जेक्टिव यानी Essay type। हर परीक्षा अलग तरह से अलग-अलग स्ट्रेटजी के साथ हल होती है। इससे आपको अपनी सफलता की संभावना के बारे में भी पता चलता है और बिना पढ़े पास कैसे हो? इस सवाल का जवाब भी मिलने लगता है।

3.परीक्षा के बीच में समय दीजिए:

अपने क्वेश्चन पेपर को देखें और हर सेक्शन के लिए नंबर निर्धारित कर दें। उन सवालों के साथ शुरू करें जो आसान हैं। इससे काफी समय बचेगा और आपकी हिम्मत भी बढ़ेगी। उन सवालों पर समय खराब न करें जो समझ नहीं आ रहे। उन पर निशान लगा लें और बाद में उन सवालों पर आएं अगर समय बचे तो। ये छोटे-छोटे टिप्स बिना पढ़े पास कैसे हो?

4. अपना प्लान बनाएं:

इस दौरान बहुत सारे पुराने पेपर को जरूर हल करें। अगर आप लकी होंगे तो हो सकता है कि आपको ये ही सवाल अपने पेपर में भी मिल जाएं। अगर ऐसा नहीं भी होगा तो पुराने सवालों को समझकर आपको परीक्षा का मकसद, स्ट्रक्चर और स्ट्रेटजी समझ आ ही जाएगी। 

5. अपने मन को शांत रखे:

जो भी आपके पास नोट्स हैं, उन्हें देखिए और विषय से जुड़े वीडियो भी देखें। खुद को हाइड्रेटेड रखें, हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर खाना ही खाएं। तनाव खत्म करने वाली एक्टिविटीज में हिस्सा लें, जरूरतभर सोएं और सबसे जरूरी है कि सकारात्मक रवैया बनाकर रखें। 
Toofan Express News

Share This Article
Leave a comment