Profitable Treder कैसे बने | Profitable ट्रेडर के नियम

Toofan Express News

Profitable Treder कैसे बने | Profitable ट्रेडर के नियम :

Saccessfull Treder कैसे बने ?

जब हम पहली बार शेयर मार्केट में कदम रखते है तो हमे मार्केट का कुछ नालेज नही होता है और हम जल्दी से जल्दी Profitebale Treder बनने की कोसिस करते ही हम सोचते है की 2 से 3 महीने में हम एक सफल ट्रेडर बन जायेगे, लेकिन ट्रेडिंग इतना आसान भी नहीं ही लेकिन आप सफल ट्रेडर के नियम का पालन करते है तो आप एक दी जरूर Saccessfull Treder बन जाओगे। 

Saccessfull ट्रेडर के कुछ नियम:

1. हमेशा Stop Loss का Use करे

2. लोन लेकर कभी ट्रेडिंग मत करना
3. Risk Management करना आना चाहिए
4. अपने खुद की Treding Strategy बनाओ
5. अपने गलतियों से सीखो 
6. Treding के Psychology को समझो
7. Biggener Treder छोटे Amount से ट्रेड करे 
9. Over Treding से दूर रहो 

1. हमेशा Stop Loss का Use करे:
जब भी आप ट्रेड लो तब हमेशा Stop Loss का Use करे क्योंकि अगर आप बिना Sl के ट्रेडिंग करोगे तो समझो आपका पैसा मार्केट कभी भी ले सकता है। 
2. लोन लेकर कभी ट्रेडिंग मत करना
अगर आप लोन लेकर ट्रेडिंग करते हो तो इससे आपका Mindset खराब हो जाता है आपका दिमाग बस लोन लिए हुए पैसे पर ही रहेगा और आप Loss को बुक नही करोगे और आपका पूरा पैसा चला जाएगा। 
3. Risk Management करना आना चाहिए
Risk Management एक ऐसे चीज है जो आपके एक Saccessfull Treder बना सकती है , समझिए अगर आप रोज ट्रेड करते हो और आपका Dail Risk 200 है अगर आपको 4 दिन लगते Loss होता है 200×4=800 और अगर आप पचवे दिन 1000 का प्रॉफिट हो जाता है तो आप एक Profitable Treder रहोगे। 
4. अपने खुद की Treding Strategy बनाओ:
बहुत से नए ट्रेडर मार्केट में दुसरो की Advice से ट्रेड लेते है अगर आप दुसरो के कहने पे ट्रेड लेते हो तो आप कभी सफल ट्रेडर नहीं बन पाओगे, आपको अपना खुद का Setup बनाना है अगर वह Setup मार्केट में बना तो फिर आप ट्रेड लेना 

5. अपने गलतियों से सीखो:
आप डेली ट्रेड करते हो और आपसे गलतियां भी बहुत होगी अगर आप अपने गलतियों से सीखोगे नही तो आपको रोजाना Loss होता रहेगा, इसलिए आप जो भी गलती करो उसे लिखो और फिर अगले दिन उस गलती को मत करो। 
6. Treding के Psychology को समझो:
आप जो भी सीखते हो Candle Stick Pattern, chart pattern वही सेम चीज दूसरा ट्रेडर भी सीखता है लेकिन मार्केट सभी को प्रॉफिट तो होने नही देगा मार्केट इसलिए Fake Breakdown Breakout करता है जिससे  Loss हो जाता ही 
7. Biggener Treder छोटे Amount से ट्रेड करे:
नए ट्रेडर को हामेसा मार्केट को सीखने के नजरिए से आना चाहिए और आपको छोटा अमाउंट लेकर आना है और छोटा सा Stop Loss देकर सीखना है। 
9. Over Treding से दूर रहो 
नए ट्रेडर ज्यादा तर Over Treding के सीकर हो जाते ही Over Treding बहुत ही खराब चीज है अगर आपको Over Treding से बचाना है यह करो नए ट्रेडर हो तो दिन में बस 1 ही ट्रेड करो और अगर Sl Hit होता है तो मार्केट से बाहर हो जाओ। 

Share This Article
Leave a comment