Samosa बनाने की Recipe | दुकान जैसा समोसा घर पे बनाओ

Toofan Express News

 Samosa बनाने की Recipe | दुकान जैसा समोसा घर पे बनाओ:

समोसा भारत का सबसे लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है समोसा खाना सभी को बहुत पसंद होता है समोसा हम ज्यादा तर दुकानों पर खाते है लेकिन आज हम दुकान जैसे समोसे घर पर बनाएंगे,

दुकान जैसा समोसा घर पे कैसे बनाए ?

समोसा बनाने के लिए लगने वाली सामग्री 
1. दो कप मैदा 
2. चार – पांच आलू 
3. रिफाइन तेल
4. हरा मिर्च और अदरक का पेस्ट
5. एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर
6. एक चम्मच जीरा
7. एक चम्मच धनिया पाउडर
8. एक चम्मच सोफ का पाउडर
9. एक से दो चम्मच गरम मसाला

समोसे का मसाला बनाने की विधि:

सबसे पहले आपने आलू को उबालकर उसे एक कटोरे में रख लेना है और उसमे सभी मसले को डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लेना है, और आपको एक कढ़ाई लेनी है और उसमे 2 चम्मच तेल या घी डालकर गरम करना लेना है और उसमे आपको आलू को अच्छी तरह से भून लेना है और आपका समोसे का मसाला बनकर तैयार हो जाएगा। 

अब हम बनाते है समोसा बनाने का मैदा:
सबसे पहले आपने एक थाली में मैदे को ले लेना है और उसमे अपने हिसाब से पानी डाल देना है और उसमे अजवाइन को डालकर मैदे को अच्छी तरह से गूथ लेना है और उसपर गीला कपड़े से रखकर उसे 20 मिनट खिलने के लिए रख देंगे।  
 
अब बनाते है समोसा:
आपको मैदे को लेकर उसकी लोई बना लेना है और आपको बेलन की मदत से रोटी जैसा बना लेना है साइज में बड़ा बनना है फिर आपको बीच से कट कर देना है और आपको एक टुकड़ा लेकर उसके किनारे पर तेल लगा देना है, फिर आपको समोसे का आकार बना देना है और उसमे मसाले को डालकर बंद कर देंगे इसी तरह आपको सभी समोसे को बना लेना है।  

अब आपको समोसे को तलने है:
आपको एक कढ़ाई लेनी है और उसमे आपको आपने हिसाब से रिफाइन तेल या घी डालकर उसे गर्म कर लेंगे फिर आपको समोसे को डाल देना है और जब समोसे का रंग हल्का लाल हो जाए तो उसे निकाल लेना है और आपका समोसा बनकर तैयार हो जाएगा। 

Share This Article
Leave a comment