Suran Ki Sabji | Suran Ki सब्जी कैसे बनाते है

Toofan Express News

Suran Ki Sabji | Suran Ki सब्जी कैसे बनाते है 

सुरन की सब्जी पूरे भारत में बहुत लोकप्रिय है इसे सभी लोग बड़े चाव से खाते है सुरन की सब्जी ठंडी के मौसम में खाने में बहुत मजा आता है सुरन की सब्जी में ज्यादा मसाले का Use होता है तो चलिए आज हम सीखते है की सुरन की सब्जी कैसे बनाते है।  

सुरन की सब्जी में लगने वाली सामग्री: 

1. 500 ग्राम सुरन
2. चार चम्मच गरम मसाला
3. एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर
4. दो टमाटर 
5. एक चम्मच अदरक और लहसुन का पेस्ट
6. दो बड़ी प्याज
7. स्वाद अनुसार नमक
8. एक लच्छी हरी धनिया
9. एक चम्मच हल्दी पाउडर 
10. हरी मिर्च
11. जीरा आधा चम्मच
12. एक कप सरसो का तेल

चलिए अब हम सभी बनाते है:
1- सबसे पहले आपने दुकान से एक सुरन लेना है और उसे ऊपर के हिस्से को अच्छे से साफ कर देंगे उसके बाद सुरन को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लेंगे और उसे अच्छे से धो लेंगे।  
2- अब आपको एक कढ़ाई लेनी है उसमे कप का एक चौथाई तेल डालकर गर्म कर लेंगे जब तेल गर्म हो जाए तो उसमे कटे हुए सुरन के टुकड़े को अच्छी तरह से तल लेंगे तलने के बाद उसे एक कटोरे में निकालकर एक तरफ रख देना है 
3- अब आपको एक कढ़ाई लेनी है और उसको गर्म कर लेना है कढ़ाई गर्म हो जाने के बाद आपको उसमे सरसो का तेल डालकर उसे गर्म कर लेंगे।  
4- अब आपको सबसे पहले जीरा को डालना है जब जीरा चटकने लगे तब आपको अदरक और लहसुन का पेस्ट डालना है और कुछ टाइम तक पका लेंगे इसके बाद आपको कटे हुए प्याज को डालना है।  
5- जब आपका प्याज ब्राउन हो जाए तब आपको हल्दी पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डाल लेंगे फिर उसके बाद आपको गरम मसाले को डालके अच्छी तरह से पका लेंगे।  
6- जब मसाला अच्छी तरह से पक जाए तो आपको कटे हुए सुरन को डाल देना है और उसमे आपने हिसाब से पानी डाल देंगे और हरी धनिया को भी डाल देंगे अब आपको गैस की आंच तेज करके सब्जी को अच्छे तरह से पका लेंगे। 
7- अब आपकी सुरन की सब्जी तयार हो गई अब आप इसे पराठे या रोटी के साथ खा सकते है 

Share This Article
Leave a comment